Thursday, December 11

हिन्दी अकादमी के नए सचिव

हिन्दी अकादमी दिल्ली के नए सचिव के रूप में युवा आलोचक डा. ज्योतिष जोशी को तीन साल के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। वह आज ११ दिसम्बर को पदभार ग्रहण करेंगे। डा. जोशी अभी तक ललित कला अकादमी की पत्रिका समकालीन कला के संपादक के रूप में कार्य कर रहे थे।

जेएनयू से जैनेन्द्र कुमार के उपन्यासों पर पीएचडी करने वाले डा. जोशी का जन्म अप्रैल १९६५ में गोपालगंज के धर्मगता गाँव में हुआ। समकालीन आलोचना के क्चेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए २००७ में देवी अवस्थी सम्मान से सम्मानिंत हो चुके है। उन्हें यह पुरस्कार पुस्तक उपन्यास की समकालीनता के लिए दिया गया। इस पुरस्कार के निर्णायक मंडल में नामवर सिंह, उदय प्रकाश विष्णु खरे जैसे हिन्दी के महान हस्ताक्चार मौजूद थे। डा. जोशी को हिन्दी अकादमी के साहित्यिक कृति से भी सम्मानिंत किया जा चुका है।

अब तक इन्होंने १६ किताबें लिख चुके हैं। उन किताबों में कुछ के नाम इस प्रकार है- जैनेन्द्र संचयिता, सम्यक तथा विधा की उपलब्धि, कृति-आकृति, भारतीय कला के हस्ताक्चर तथा रूपांकर, सोनबरसा, आदि।

2 comments:

कविता वाचक्नवी said...

ज्योतिष जोशी जी को यों तो मोबाईल पर सीधे शुभकामनाएँ दे ही चुकी हूँ, फिर से आप की प्रविष्टि के माध्यम से उन्हें पुन: शुभकामनाएँ।

DEEPAK said...

DIPAK,
GOOD MORNING!
TUMHARE IS SHAANDAAR POST KE LIYE DHANYAWAD. MERE NYE URL http://kazhroad1.blogspot.com WALE BLOG PAR TUMHARA SWAGAT HAI.
---TUMHARA DEEPAK DEOGHAR