Thursday, February 11

नेतरहाट की तर्ज पर जमुई में विघालय

नामांकन प्रक्रिया शुरू, पहला सत्र इसी साल, डेहरी आ॓न सोन में खोला जाना प्रस्तावित

झारखंड के गठन के साथ ही बेहतरीन शिक्षण संस्थान नेतरहाट विघालय बिहार में नहीं रहा। इसकी कमी को दूर करने के लिए बिहार सरकार ने नेतरहाट की तर्ज पर दो विघालय खोलने की योजना बनाई है। प्रदेश के विघार्थियों के लिए बिहार सरकार का यह एक तोहफा है। पहला आवासीय विघालय जमुई जिले के सिमुलतला में खोला जा रहा है। पहला सत्र इसी साल जुलाई 2010 से शुरू हो जाएगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरा विघालय डेहरी-आ॓न-सोन में खोला जाना है।

नेतरहाट की तर्ज पर जमुई जिले के सिमुलतला में खोले जा रहे विघालय को सिमुलतला आवासीय विघालय के नाम से जाना जाएगा। सिमुलतला को ‘बिहार का शिमला’ कहा जाता है। यह पटना-हावड़ा मुख्य रेलवे मार्ग पर अवस्थित है। यहां एक सत्र में 120 विघार्थियों की पढ़ाई और रहने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें 60 सीट यानि 50 प्रतिशत छात्राओं के लिए निर्धारित किया गया है। पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से की जाएगी जबकि इसके लिए लिए जा रहे प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिन्दी ही रहेगा। पहले सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस विघालय के लिए चयनित छात्र और छात्राओं का सारा खर्च बिहार सरकार उठाएगी।

नामांकन प्रक्रिया : सिमुलतला आवासीय विघालय में नामांकन के लिए एक सौ रूपए का पोस्टल आर्डर जो कि निदेशक, माध्यमिक शिक्षा बिहार के नाम से होगा, के साथ एक आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद एक ही दिन दो पाली में प्रथम जांच परीक्षा होगी। दूसरी पाली की कॉपी केवल उन्हीं विघार्थियों की जांची जाएगी जो पहली पाली में उत्तीर्ण होंगे। पहली पाली वस्तुनिष्ठ और दूसरी पाली लिखित में परीक्षा होगी। दोनों पाली में पास करने वाले विघार्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के दिन ही मेडिकल परीक्षण भी होगा। साक्षात्कार के दौरान विघार्थियों को तार्किक परीक्षा देनी होगी।

आवेदन प्रक्रिया
इच्छुक छात्र/छात्रा को अपने आवेदन पत्र सिमुलतला आवासीय विघालय, कैम्प कार्यालय, राजकीय बालक उच्च विघालय शास्त्री नगर पटना-800023 के पते पर रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा।

महत्वपूर्ण तिथि
आवेदन की अंतिम तिथि : 22 फरवरी 2010
प्रथम जांच परीक्षा की तिथि : 28 मार्च 2010
साक्षात्कार, स्वास्थ्य जांच की तिथि : 17 मई 2010

परीक्षा का प्रारूप
प्रवेश परीक्षा हिन्दी माध्यम में होगी। चयन परीक्षा दो भाग में है प्रथम जांच परीक्षा और साक्षात्कार। राज्य के सभी जिला मुख्यालय में प्रथम जांच परीक्षा होगी। साक्षात्कार के लिए बाद में स्थान तय किया जाएगा।

प्रथम जांच परीक्षा
प्रथम जांच परीक्षा दो पाली में होगी। जिन अभ्यर्थियों की पहली पाली में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त होंगे, उनके ही दूसरी पाली की परीक्षा के पत्र जांचे जाएंगे। इसके आधार पर मेधासूची तैयार की जाएगी। मेधासूची के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर बारह बजे तक होगी। इसमें 120 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। परीक्षा के प्रश्नों का आधारक विषय- गणित, सामान्य विज्ञान, हिन्दी, सामान्य ज्ञान, समाज अध्ययन (भूगोल, इतिहास एवं नागरिक शास्त्र) होंगे।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। यह विषयनिष्ठ होगी। इस पाली में प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे। इन प्रश्नों के आधारक विषय वही होंगे जो पहली पाली के हैं।

साक्षात्कार परीक्षा
साक्षात्कार के साथ-साथ छात्र-छात्राओं की तार्किक परीक्षा (Logical Reasoning) भी ली जाएगी, जो दो घंटे की होगी।

आवेदन करने से पहले महत्वपूर्ण बात
1। यह विघालय केवल बिहार के छात्र/छात्राओं के लिए है।
2। किसी भी मान्यता प्राप्त विघालय में छात्र/छात्रा अध्ययनरत हों।
3। आवेदन करने वाले छात्र/छात्रा की उम्र 01।04।2010 को दस से बारह साल के बीच होनी चाहिए अर्थात् उनकी जन्मतिथि 31।03।1998 से 01।04।2010 के बीच होनी चाहिए (दोनों तिथियों को शामिल करते हुए )।
4। आवेदन पत्र विघालय के प्रधानाध्यापक द्वारा प्रमाणित होना चाहिए ।
5। साक्षात्कार के समय विघालय त्याग प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र (आरक्षित छात्र/छात्रों के लिए अनिवार्य), आवासीय प्रमाणपत्र एवं आय प्रमाणपत्र की मूल प्रति जमा करनी होगी।
6। बिहार सरकार का आरक्षण रोस्टर छात्र/छात्राओं के चयन प्रक्रिया में लागू होगी।
7. चयन परीक्षा के लिए आवेदन के साथ एक सौ रूपए का पोस्टल आर्डर निदेशक, माध्यमिक शिक्षा बिहार के नाम से संलग्न करना होगा।
8. आवेदन पत्र ए 4 साइज के पेपर के साथ टंकित कराकर जमा करना है। 9. आवेदन पत्र के साथ दो लिफाफा (पत्राचार का पता लिखा हो) और एक लिफाफे पर 22/ रूपए का डाक टिकट लगा हो, संलग्न होना चाहिए ।
10. आवेदन पत्र एवं संबंधित जानकारी विघालय के वेबसाइट
www.simultalavidyalaya.com तथा विभाग के वेबसाइट www.educationbihar.in पर उपलब्ध है।

8 comments:

sushant jha said...

good post...really. thanks sir.

Amitraghat said...

"आपको कार्टून पसन्द आया इसके लिये बहुत-बहुत धन्यवाद इसके पीछे सिर्फ भोपाल की सुन्दरता को दर्शाने की प्रबल आकांक्षा थी.."
प्रणव सक्सैना amitraghat.blogspot.com

satyam said...

i want to know when admit card will come. i am waiting for this.

satyam said...

give me information about it on my email id

satyam said...

give me information about it on my email id

sonu said...

when the result will be decleared

bobby said...

result kab aayega????????

bobby said...

show me the result!!!!!!!!!