Tuesday, November 6

फिक्की से लें बौद्धिक संपदा की डिग्री


वर्तमान दौर में बौद्धिक संपदा का संरक्षण दुनिया के तमाम देशों के लिए चुनौती बना हुआ है। बौद्धिक संपदा कानून के दायरे में मालिकों की विभिन्न अमूर्त संपत्तियों, मसलन संगीत, साहित्य, कला, विचार, खोज व आविष्कार, शब्द, वाक्यांश, प्रतीक और डिजाइन को लेकर विशेष अधिकार हैं। सामान्य तौर पर बौद्धिक संपदा में शामिल हैं, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट, औद्योगिक डिजाइन आदि। यह ऐसा फील्ड है जहां इसके विशेषज्ञों की मांग काफी है और करियर की असीम संभावनाएं हैं

इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स (आईपीआर) प्रोफेशनल बनकर करियर संवारने के इच्छुक लोगों के लिए फिक्की तीन ऑनलाइन और एक ऑफलाइन सर्टिफिकेट कोर्स ऑग्रेनाइज कराता है। बौद्धिक संपदा पर कानून और अभ्यास में सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 नवम्बर 2012 है। आवे दन की तिथि खत्म होने के तीन दिन बाद 19 नवम्बर से 28 दिसम्बर 2012 तक इसकी पढ़ाई होगी। कक्षाएं सोमवार से शुक्रवार शाम साढ़े छह बजे से लेकर शाम साढ़े आठ बजे तक फिक्की मुख्यालय परिसर में लगेगी। फिक्की यह कोर्स ग्लोबल इंस्टीटय़ूट ऑफ इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (जीआईआईपी) के सहयोग से चला रहा है।

योग्यता
तकनीकी, बायोटेक, इंजीनियरिंग, फाम्रेसी, विज्ञान आदि में कम से कम स्नातक होना अनिवार्य है। यह कोर्स इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रबंधन स्कूल के फैकल्टी के अलावा आईपी एटॉर्नी एवं आईपी प्रोफेशनल सहित सीए आदि के छात्रों के करियर के लिए भी उपयोगी है।

चयन प्रक्रिया
नामांकन की प्रक्रिया ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की तर्ज पर है। इस कोर्स में सौ सीटें हैं। इसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले ‘फिक्की’ की संबंधित वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके भरें। भरे हुए आवेदन प्रपत्र के साथ, बायोडाटा और कोर्स फीस की डिमांड ड्राफ्ट और एक पासपोर्ट साइज की फोटो ‘फिक्की’ के मुख्यालय फिक्की हाउस, तानसेन मार्ग, नई दिल्ली- 110 001 में जमा करें। डिमांड ड्राफ्ट इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए अठ्ठाइस हजार नब्बे रुपए और छात्रों के लिए सोलह हजार आठ सौ चौवन रुपए है। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, फिक्की) व्यापारिक संगठनों का संघ है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसकी स्थापना 1927 में महात्मा गांधी की सलाह पर घनश्याम दास बिड़ला और पुरुषोत्तम ठक्कर द्वारा की गई थी।

कोर्स
  • ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स ऑन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) 
  • ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स ऑन कंपीटिशन लॉ एंड आईपीआर 
  • फिक्की-जीआईआईपी सर्टिफिकेट को र्स ऑन इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) लॉज एंड प्रैक्टिस 
  • ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स ऑन आईपीआर एंड फार्माच्युटिकल आर एंड डी (सीसीआईपीआर)




No comments: