Tuesday, November 27

बीमा में बेहतर चांस


अगर आपमें समाज सेवा की भावना है और करियर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो बीमा सेक्टर बेहतर विकल्प के रूप में आपके सामने हैं। भारतीय जीवन बीमा (एलआईसी) अलग-अलग जोन के लिए अप्रैंटिस डेवलपमेंट ऑफीसर (एडीओ) के पद कर कुल 5,201 लोगों को भर्ती करने जा रहा है 

परीक्षा की तिथि : 2 और 3 फरवरी, 2013
 
योग्यता और उम्र 
उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या विविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष डिग्री हो। उम्मीदवार की उम्र एक नवम्बर 2012 के हिसाब से 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्र में छूट और आरक्षण केंद्र सरकार के नियमानुसार मिलेगा।

चयन 
अप्रैंटिस डेवलपमेंट ऑफीसर (एडीओ) की चयन प्रक्रिया दो चरणों में है। पहला चरण है लिखित परीक्षा का है, जो दो और तीन फरवरी 2013 को होगी। इसमें सफल होने के बाद साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार में सफल होने वाले उम्मीदवार को मेडिकल परीक्षण से गुजरना होगा।

लिखित परीक्षा ऑनलाइन है। इसमें दो सौ प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर होंगे। सही उत्तर का चयन करना है। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक तय है यानी लिखित परीक्षा दो सौ अंकों का है। इसके दो हिस्से हैं। पहले में रीजनिंग और न्यूमेरिकल संबंधी प्रश्न होंगे जबकि दूसरे में जनरल नॉलेज, करंट अफेयर, इंग्लिश ग्रामर और इंग्लिश वोकैब्लयेरी संबंधी प्रश्न होंगे। दोनों हिस्सों में अलग-अलग न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्‍स लाने और फिर दोनों को मिलाकर क्वालीफाइंग मार्क्‍स लाने अनिवार्य हैं। क्वालीफाइंग मार्क्‍स कितना हो, इसे एलआईसी आवेदनों की संख्या के आधार पर तय करेगी।