Tuesday, May 17

आरपीएफ में उप निरीक्षक


रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में उप निरीक्षक बनकर भारतीय रेलवे की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जा सकती है। आरपीएफ ने उप निरीक्षक के 511 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं, जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 311, पिछड़ा वर्ग के लिए 91, एससी के लिए 69 और एसटी के लिए 40 पद हैं। कुल पदों का 10 फीसद महिलाओं और 10 फीसद भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है। आवेदन की आखिरी तारीख 6 जून, 2011 है।

अर्हताएं

शैक्षणिक योग्यता और उम्र

उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो, उसका जन्म एक जुलाई 1986 से पहले और एक जुलाई, 1991 के बाद का न हो यानि उम्र 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षण नियमों के अनुसार उम्र में रियायत दी जाएगी। मैट्रिक या उसके समकक्ष प्रमाणपत्र में उल्लेखित आयु को ही मान्यता दी जाएगी। शारीरिक मापदंड सामान्य और पिछड़ा वर्ग के लिए व्यक्ति की लम्बाई 165 सेमी। और सीना (बिना फुलाये) 80 सेमी., पर्वतीय क्षेत्र के लोगों के लिए लंबाई 163 और सीना 80 जबकि एससी/ एसटी के लिए 160 और 76.2 होना जरूरी है। सीना फुलाने के बाद सीने की चौड़ाई में पांच सेमी. की बढ़ोत्तरी होना चाहिए। सभी वर्ग की महिलाओं को लंबाई में आठ सेमी की छूट दी गयी है।

चयन प्रक्रिया

लिखित परीक्षा इसमें एक पेपर होगा जो तीन भागों में बंटा है- 1. सामान्य ज्ञान (50 अंक), 2. अंकगणति (35 अंक) और 3. सामान्य बुद्धिमता एवं तर्कशक्ति परीक्षण (35 अंक)।

सामान्य ज्ञान इस भाग में आस-पास मौजूदा परिवेश, वर्तमान घटनाओं और वैज्ञानिक दृष्टिकोण, इतिहास, कला और संस्कृति, भूगोल, भारतीय संविधान, खेलकूद आदि विषयों संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे।

अंकगणित इसमें पूर्ण अंकों, दशमलव और भिन्न की गणना, अनुपात, समानुपात, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ-हानि, छूट, तालिका, ग्राफ, समय और दूरी आदि चैप्टर से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे।

सामान्य बुद्धिमता एवं तर्कशक्ति परीक्षण इसमें शाब्दिक और अशाब्दिक दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भाग में समानता और अन्तर, विजुअल मेमोरी, कोडिंग, डिकोडिंग, तर्क आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में 120 बहु-वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे और उसका पूर्णाक भी 120 अंकों का होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिए जाएंगे जबकि गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 40 फीसद अंक लाना जरूरी है। एससी और एसटी को पांच फीसद की छूट है।

शारीरिक दक्षता और नाप-जोख परीक्षा

लिखित परीक्षा में केवल उत्तीर्ण उम्मीदवारों को वरीयता के अनुसार इसके लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता के लिए 1600 मीटर की दौड़ 6 मिनट और 30 सेकेन्ड में पूरा करना, 100 मीटर की दौड 16 सेकेन्ड में, 1.2 मीटर की ऊंची कूद, 3.65 मीटर लंबी कूद और 16 पौंड का गोला 4.5 मीटर तक फेंकना शामिल है, हालांकि दौड़ में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही अन्य स्पर्धाओं में भाग लेने दिया जाएगा।

मौखिक परीक्षा और र्सटििफकेट जांच

शारीरिक दक्षता में सफल होने के बाद मौखिक परीक्षा और र्सटििफकेट जांच के लिए बुलाया जाएगा। मौखिक परीक्षा का उद्देश्य आवेदक की सामान्य जागरूकता, विचारों की प्रस्तुति, व्यक्तित्व, अभिव्यक्ति को परखना है। मौखिक परीक्षा 15 अंक की है, इसमें पांच अंक बोनस का भी शामिल है। अधिमान अंक में दो अंक एनसीसी कैडेट और तीन अंक खेलकूद कोटे से है।

मेडिकल चेकअप

मौखिक परीक्षा के लिए आये उम्मीदवारों का मेडिकल चेकअप भी होगा। इसके बाद अंतिम मेधावी सूची बनाई जाएगी।

रणनीति

उप निरीक्षक के लिए स्नातक स्तर की लिखित परीक्षा है, इसलिए स्नातक स्तर के अनुसार अपनी रणनीति बनानी होगी। इसमें निगेटिव मार्किग है इसलिए उत्तर देते समय इसका ध्यान रखना होगा।

प्रत्येक चार गलत उत्तर होने पर एक अंक काट लिया जाएगा।

लिखित परीक्षा के साथ-साथ शारीरिक दक्षता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, इसके लिए नियमित अभ्यास की जरूरत है।


दीपक राजा

No comments: