Thursday, May 5

सेना में अध्यापन के मौके

युवाओं को भारतीय थल सेना के शिक्षा कोर में वर्ग एक्स और वाई में हवलदार शिक्षक के रूप में बहाली की जा रही है। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 मई है। सेना शिक्षा कोर में पढ़ाने के इच्छुक पुरुष उम्मीदवार नजदीकी सेना भर्ती कार्यालय को अपना आवेदन भेज सकते हैं। हवलदार शिक्षकों के कुल पद 178 में से साइंस के लिए 110 और आर्ट्स वालों के लिए 68 पद हैं।

अर्हताएं

इच्छुक पुरुष उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। एक्स ‘वर्ग’ के लिए बीए/बीएससी/बीसीए के साथ बीएड या फिर एमए/ एमसीए की डिग्री होनी चाहिए। वर्ग ‘वाई’ के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में बीए/बीएससी/बीसीए उत्तीर्ण हों।

शारीरिक मापदंड

एक सामान्य सैनिक के लिए जो शारीरिक मापदंड निर्धारित है, वही मापदंड इसके लिए भी हैं। निर्धारित मापदंड सेना भर्ती कार्यालयों के अलग-अलग हैं।

चयन

सेना भर्ती कार्यालय अपनी सुविधा के मुताबिक निर्धारित तिथि को प्रारंभिक जांच के लिए उम्मीदवारों को बुलाएगी। यह तीन चरणों में होगी। पहले चरण में उम्मीदवारों के मूल प्रमाणपत्रों की जांच की जाएगी और दूसरे चरण में शारीरिक फिटनेस परखा जाएगा। इसके लिए एक मील की दौड़ को अधिकतम छह मिनट 20 सेकेंड में पूरा करना, कम-से-कम छह बार पुलअप (बीम) करना, नौ फीट की लंबी-कूद आदि करके दिखाना होगा। इसके बाद मेडिकल जांच होगी।

प्रारंभिक जांच के बाद चयनित उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा होगी जो 31 जुलाई को निर्धारित की गई है। लिखित परीक्षा तीन घंटे की है, जिसे तीन भागों में बांटा गया है, दो कम दो सेक्शनों के प्रश्न हल करना जरूरी है। प्रत्येक सेक्शन का पूर्णाक 25 और न्यूनतम पास मार्क दस निर्धारित किया गया है।

लिखित परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को टीचिंग एप्टीटय़ूट टेस्ट और इंटरव्यू के लिए मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में एईसी ट्रेनिंग कॉलेज में बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आने- जाने का यात्रा भत्ता दिया जाएगा और इंटरव्यू के दौरान रहने और खाने की व्यवस्था सेना भर्ती कार्यालय द्वारा की जाएगी। इसके बाद मेधावी सूची बनाकर सफल उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी। मेधावी सूची बनाते समय लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों के प्राप्तांक को जोड़ा जाता है। सफल उम्मीदवारों की एक साल की ट्रेनिंग पचमढ़ी में ही होगी। उसके बाद उनकी प्रतिनियुक्ति दे दी जाएगी।

रणनीति

सफल होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा। इसके लिए नियमित दौड़, लंबी-कूद, पुल अप आदि का अभ्यास करना बहुत जरूरी है। शारीरिक मापदंड और फिटनेस का पूरे देश में क्षेत्र के आधार पर थोड़ा अंतर है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए नजदीकी सेना भर्ती कार्यालय से पता कर सकते हैं। लिखित परीक्षा का पहला भाग सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है, इसके लिए गाइड, समाचार पत्र, समसामयिक पत्रिकाओं से काफी मदद मिलेगी। दूसरा भाग साइंस वालों के लिए अनिवार्य है, इसके पांच सेक्शनों में से दो सेक्शन को हल करना है। इसके लिए स्नातक स्तर की पढ़ाई को फिर से अभ्यास करने से जरूरत है। तीसरा भाग आर्ट्स वालों के लिए अनिवार्य है। इसे चार सेक्शनों में बांटा गया है और इसके केवल दो सेक्शनों को हल करना है। यहां भी उम्मीदवारों को अपने स्नातक स्तर की पुस्तकों को एक बार फिर से खंगालने की जरूरत है।

No comments: