Tuesday, May 31

राजस्थान लोक सेवा आयोग में कनिष्ठ लिपिक संयुक्त परीक्षा 2011


राजस्थान लोक सेवा आयोग में कनिष्ठ लिपिक संयुक्त परीक्षा २०११

राजस्थान के शासन सचिवालय और आयोग कार्यालय के लिए कनिष्ठ लिपिक पद की नियुक्ति जल्द ही होने वाली है। आरपीएससी कार्यालय के लिए 25 और शासन सचिवालय के लिए 325 पद हैं। राजस्थान छोड़ कर अन्य प्रदेश के उम्मीदवारों को आरक्षण कोटे का लाभ नहीं मिलेगा। आयोग कार्यालय में सामान्य वर्ग के लिए 14 पद हैं जिनमें सामान्य वर्ग की महिला के चार पद आरक्षित हैं। शासन सचिवालय के 325 पदों में से 162 पद सामान्य वर्ग के लिए है, जबकि 162 में से 32 पद सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हैं

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया दो चरण में है। पहले चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में हिन्दी और अंग्रेजी में टंकण क्षमता को परखा जाएगा।

लिखित परीक्षा

एक ही दिन तीन-तीन घंटों के दो सत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले सत्र में सौ अंकों का प्रश्नपत्र होगा, इसमें सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञान और गणित संबंधित प्रश्न होंगे। दूसरे सत्र में भी सौ अंकों का प्रश्नपत्र होगा, इसमें सामान्य हिन्दी और अंग्रेजी संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 40 फीसद अंक लाना अनिवार्य है।

टाइपिंग टेस्ट

कम्प्यूटर पर हिन्दी और अंग्रेजी का टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा। टाइपिंग के लिए दस मिनट गति परीक्षण और दस मिनट दक्षता परीक्षण के लिए समय निर्धारित है। दोनों भाषा में टाइपिंग के लिए पचास-पचास अंक निर्धारित है।

महत्वपूर्ण बात

दोनों चरण से प्राप्त अंक के आधार पर प्रत्येक वर्ग की अलग- अलग मेधावी सूची बनाई जाएगी।उसके बाद टॉप लेवल के मेधावी उम्मीदवारों का चयन अस्थायी रूप से किया जाएगा।

आवेदन के आधार पर प्रमाणपत्रों की जांच के बाद गलत पाए जाने वाले अभ्यर्थी की नियुक्ति रद्द की जा सकती है।

रणनीति

  • लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान और दैनिक विज्ञान की तैयारी के लिए प्रतियोगिता पत्रिकाओं के साथ-साथ दैनिक समाचारपत्र जरूर पढ़ें।
  • राजस्थान से संबंधित तमाम जानकारियों पर जरूर अपनी पकड़ मजबूत करें।
  • अभ्यर्थी अगर बारहवीं तक की एनसीईआरटी की पुस्तकों को रिवाइज कर ले तो सामान्य ज्ञान और विज्ञान के प्रश्नों को हल करना काफी सुविधाजनक हो जाएगा। साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा जारी तमाम आंकड़ों के साथ जानकारियों पर नजर रखना आवश्यक है। कब कौन-से मेले लगते हैं। कौन-से राजा कहां हुए थे और कहां शासन था, इन मामलों में बारीक जानकारी आपके मार्क्‍स को बढ़ाने में कारगर साबित होगा।
  • मैथ के सवालों में ज्यादातर अंकगणित के प्रश्न होंगे, इसके लिए भी जरूरी है कि नियमित अभ्यास करें।
  • पढ़ने के लिए समय को सामान्य ज्ञान, विज्ञान और मैथ के लिए अलग-अलग भागों में बांटकर रूटीन बनाएं।
  • प्रत्येक प्रश्नों की प्रकृति अलग-अलग हो सकती है, अभ्यास करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है।
  • लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद टाइपिंग टेस्ट में अच्छे अंक लाना जरूरी है।
  • मेधावी सूची बनाते समय इसके प्राप्तांक को भी जोड़ा जाता है।
  • टाइपिंग टेस्ट के लिए आने वाले अभ्यर्थियों को अपना कम्प्यूटर, पेन और पेंसिल लाना अनिवार्य है।

दीपक राजा

No comments: