Sunday, May 15

स्पेशल क्लास रेलवे प्रशिक्षण


रेलवे में मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम करने के इच्छुक उम्मीदवारों को स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिसशिप (एससीआरए) के तहत चार साल मैकेनिकल इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण लेना जरूरी है। इसके लिए यूपीएससी दो साल में एक बार परीक्षा आयोजित करती है। सफल उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के दौरान वजीफा दिया जाता है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सफल उम्मीदवारों को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री दी जाती है जो अखिल भारतीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है।

चयन-प्रक्रिया

एससीआरए की चयन-प्रक्रिया दो भागों में बंटी हुई है। पहले भाग में लिखित परीक्षा है जो 600 अंकों की है। दूसरे भाग में पर्सनालिटी टेस्ट है, यह दो सौ अंकों का है। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार को ही पर्सनालिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। मे रिट लिस्ट लिखित परीक्षा और पर्सनालिटी टेस्ट के आए अंकों को जोड़कर बनाया जाता है।

लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा को तीन विषयों में बांटा गया है। पहला पेपर सामान्य योग्यता परीक्षा, दूसरे में भौतिकी और तीसरे विषय के रूप में गणित की परीक्षा ली जाती है। तीनों विषयों का पूर्णाक दो-दो सौ अंकों है जबकि इसके लिए निर्धारित समय दो-दो घंटे दिए गए हैं। एक ही दिन में तीन सत्रों के माध्यम से तीनों विषयों की परीक्षा होती है।

पेपर 1 सामान्य योग्यता परीक्षा :

इस पेपर में सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और मनोविज्ञान के संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके माध्यम से अंग्रेजी भाषा की समझ, सामान्य ज्ञान के माध्यम से अपने आस-पास के बदलाव और सामाजिक परिवेश की जानकारी के साथ-साथ इतिहास, भारतीय संविधान आदि की समझ के साथ-साथ तर्क और मैकेनिकल एप्टीटय़ूट को परखना है।

पेपर 2 भौतिकी :

इसमें भौतिकी और रसायन विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। भौतिकी में मेजरमेंट ऑफ टाइम एंड मास, न्यूटन के नियम, वेग, तरंग, आयतन, दबाव, बल, तापमान, चुम्बकत्व, अल्फा, बीटा, गामा आदि से संबंधित प्रश्न होते हैं। परीक्षा की ता रसायन विज्ञान में भौतिक-रसायन के तहत परमाणु संरचना क्वांटम थ्योरी रासायनिक प्रतिक्रिया से ऊर्जा परिवर्तन, रेडियो एक्टिविटी आदि, अकार्बनिक रसायन के तहत हाइड्रोजन तालिका, सोडियम हाइड्र ॉक्साइड के तत्व, जिप्सम, प्लास्टर ऑफ पेरिस, को यला, फिटकिरी, सल्फर आदि, जबकि कार्बनिक रसायन के तहत कार्बन की प्रकृ ति, एरोमेटिक हाइड्रो- कार्बन, पॉलीमर अमिनो एसिड और प्रोटीन आदि संबंधित प्रश्न होंगे।

पेपर 3 गणित विज्ञान :

इसमें बीज गणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, कैलकुलस व डिफ्रेंशियल इक्वेशन, वे क्टर्स, सांख्यिकी और संभावना आदि अध्यायों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

ध्यान देने योग्य बातें

प्रश्नपत्रों का सेट केवल अंग्रेजी में होगा। प्रश्नों का स्तर सीनियर सेकेंडरी है। लिखित परीक्षा के सभी विषयों के प्रश्न बहुवैकल्पिक हैं। प्रश्नों के उत्तर देते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि गलत प्रश्नों के उत्तर देने पर निगेटिव मार्किग है। जरूरत पड़ने पर भौतिकी के प्रश्नपत्र के साथ संलग्न एसआई यूनिट का इस्तेमाल किया जा सकता है। कैलकुलेटर आदि के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है।

No comments: