Sunday, August 26

जुडें गुप्तचर एजेंसी से

अगर अपने आप पर भरोसा, हिम्मत और अपराध से लड़ने का साहस व देश-भक्ति का जज्बा है तो जासूसी का करियर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके लिए बेहतरीन अवसर लेकर आयी है गुप्तचर एजेंसी आईबी यानी इंटेलिजेंस ब्यूरो। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीनस्थ संस्था है

लिखित परीक्षा : 23 सितम्बर, 2012

इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी आईबी में ग्रेड-दो के तहत केंद्रीय सहायक इंटेलिजेंस अधिकारी के कुल 750 (सामान्य 80, ओबीसी 334, एससी 225 और एसटी 111) पद रिक्त हैं। इसके लिए ऑ नलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऑनलाइन आवेदन गृ ह मंत्रालय की वेबसाइट ध््रध््रध््र.थ््रण्ठ्ठ.दत्ड़.त्द के जरिए किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त, 2012 है। शैक्षिक योग्यता आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विविद्यालय से स्नातक या उसके समतुल्य पाठय़क्रम में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। साथ ही, कम्प्यूटर की जानकारी होना वांछनीय है। उम्र अभ्यर्थी की उम्र आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 अगस्त, 2012 को 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ओबीसी, एससी और एसटी के अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा में छूट केंद्र सरकार के नियमानुकूल है। नाम और जन्म तिथि के लिए मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट ही मान्य है।

परीक्षा शुल्क
 सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थी के लिए परीक्षा शुल्क एक सौ रुपए निर्धारित है। एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थी से परीक्षा शुल्क नहीं लिया जायेगा। आवेदन आवेदन केवल ऑनलाइन ही होगा। इसके लिए, गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन की प्रक्रिया दो चरणों में है। पहले चरण में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी देनी होगी। पहला चरण पूरा होने के बाद एक यूनीक रजिस्ट्रेशन आईडी मिलेगा। इसकी स्लिप आपके ई-मेल पर भी भेजी जाएगी। दूसरे चरण में केवल परीक्षा शुल्क भुगतान करना है। परीक्षा शुल्क भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा या फिर एसबीआई का डेबिट कार्ड आप इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा भी फीस जमा करने के कई विकल्प हैं। भविष्य में पत्राचार करने की जरूरत हुई तो रजिस्ट्रेशन आईडी का उल्लेख करना जरूरी है, इसलिए रजिस्ट्रेशन आईडी, कैश पैमेंट स्लिप को संभालकर रखें। ई-मेल और मो बाइल पर परीक्षा के एडमिट कार्ड के लिए अलर्ट भेजा जा सकता है। इसलिए जो भी मोबाइल नं बर और ईमे ल आईडी आपने ऑनलाइन आवेदन करते समय दिया, वह कम से कम छह माह तक वैध रखना जरूरी है। परीक्षा 33 के 33 केंद्रों पर होगी और एक बार विकल्प चुन लेने के बाद, उसमें बदलाव नहीं किया जा सकता। लिखित परीक्षा/ साक्षात्कार के लिए केवल बेरोजगार एससी/ एसटी अभ्यर्थियों के लिए यात्रा- भत्ता की व्यवस्था है।

चयन प्रक्रिया 
केंद्रीय सहायक इंटेलिजेंस अधिकारी पद की चयन-प्रक्रिया दो चरणों में है लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। पहले चरण में लिखित परीक्षा एक घंटे 40 मिनट की है। इसमें प्रश्नपत्र दो तरह के होंगे। पहले प्रश्नपत्र में बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इसके तहत सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, रीजनिंग और गणित विषय संबंधी प्रश्न हों गे। दूसरा प्रश्नपत्र विवरणात्मक होगा जो अंग्रेजी भाषा पर आधारित होगा। लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर साक्षात्कार के लिए मे धावी अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। साक्षात्कार के लिए चयनित अभ्यर्थियों का नाम वेबसाइट पर डिस्प्ले किया जाएगा और चयनित अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए बुलावा-पत्र भेजा जाएगा।


कैसे करें तैयारी 
1. जनरल नॉलेज की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम अंग्रेजी का एक राष्ट्रीय समाचारपत्र जरूर पढ़ें।
2. चूंकि एसीआईओ की परीक्षा अंग्रेजी भाषा पर आधारित है, इसलिए बाजार में उपलब्ध प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित अंग्रेजी पत्रिकाएं जरूर पढ़ें।
3. अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल की खबरों पर नजर रखें। इससे वैिक जानकारी बढ़ने के साथ- साथ आपका जनरल नॉलेज बढ़ेगा।
4. अंग्रेजी पेपर हल करने में वोकेबलरी काफी मायने रखती है। इसलिए अपनी वोकेबलरी को इम्प्रूव करें। इसके लिए अंग्रेजी समाचार पत्र-पत्रिकाओं और किताबें पढ़ने की जरूरत है।
5. कंप्रीहेंसिव पैसेज को हल करने की आदत डालें।
6. गणित के पेपर में बेहतर अंक तभी आएंगे जब आप ट्रिक्स अपनाएंगे।
7. प्रैक्टिस पेपर से जमकर प्रैक्टिस करें।

No comments: