Thursday, October 18

अपार अवसर देता रेलवे


 भारत में सबसे अधिक नौकरियां रेलवे में हैं क्योंकि आवागमन से लेकर माल ढुलाई तक में इसकी उपयोगिता है। रेलवे परिचालन से ले कर खान-पान तक की सेवा मुहैया कराता है और यात्रियों की हर सेवा के लिए दिन-रात काम करता है। यही कारण है कि यहां छोटे लेवल से लेकर बड़े लेवल तक काफी संख्या में भर्तियां होती हैं

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 अक्टूबर 2012
 
रेलवे में करियर की संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। यहां हमेशा कोई न कोई रिक्तियां निकलती रहती हैं। वै से भी, इस समय रेलवे में ढाई लाख पद रिक्त हैं और तकरीबन हर साल पचास हजार कर्मचारी रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में, रेलवे में भविष्य नौकरी के लिहाज से बहुत उत्साहवर्धक है। माना जा रहा है कि केवल इसी वित्त वर्ष में रेलवे डेढ़ लाख कर्मचारियों की बहाली करेगा। अगर आप दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रेल तंत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं तो अपनी तैयारी को पुख्ता कर लीजिए। इसी क्रम में रेलवे भर्ती सेल, दक्षिण-पूर्वी रेलवे, कोलकाता ने ग्रुप-डी के तहत हेल्पर, ट्रैक मैन, प्वाइंट मैन व चपरासी के करीब ढाई हजार पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

चयन प्रक्रिया
 चयन प्रक्रिया दो चरणों में बंटी हुई है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। इस परीक्षा में दसवीं या इससे नीचे की कक्षाओं से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। दो सौ अंकों के प्रश्नपत्र में सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक होंगे। इसमें गणित, हिन्दी और अंग्रेजी व्याकरण, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा समसामयिक प्रश्नों के अलावा तर्कशक्ति के परीक्षण के लिए रीजनिंग से संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता जांच (फिजिकल इफिशिएंसी टेस्ट यानी पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हता का निर्धारण रेलवे भर्ती सेल रिक्त पदों और आवेदकों की संख्या के मुताबिक तय करता है। पीईटी में पुरुष उम्मीदवार को छह मिनट में 1500 मीटर की दूरी तय करनी है जबकि महिला उम्मीदवार को 400 मीटर की रेस तीन मिनट में तय करनी है। रेस के लिए अभ्यर्थी को मात्र एक चांस मिलेगा। इसी में अपनी काबिलियत दिखानी है। पीईटी के समय ही परीक्षार्थियों के मूल प्रमाणपत्र की जांच की जाएगी। पीईटी की परीक्षा पास करने के बाद सफल उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद नौकरी के लिए सफल उम्मीदवार की घोषणा समाचारपत्रों और रेलवे की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। सफल उम्मीदवारों को पत्र के माध्यम से व्यक्तिगत सूचना भी भेजी जाएगी।

तैयारी 
लिखित परीक्षा के सभी प्रश्नों के चार उत्तर दिये जाएंगे। उन्हीं चारों में से एक उत्तर सही होगा। सही उत्तर के सामने गोले को काले या नीले पेन से कलर करना है। ऐसे में उत्तर काफी सोच-समझ कर देना है, क्योंकि एक तो यहां उत्तर बदलने का मौका नहीं मिलेगा। दूसरा, प्रत्येक गलत उत्तर पर प्राप्तांक में से 1/3 अंक काट लिया जाएगा। चूंकि परीक्षा का स्तर दसवीं या दसवीं से नीचे की कक्षाओं का होगा, ऐसे में छठी से दसवीं कक्षा तक के सभी विषयों की किताबों को एक बार फिर से दोहराना चाहिए। इससे स्कूली कक्षा में किए गए अध्ययन को दोबारा पढ़ने का मौका मिलेगा। समसामयिक की तैयारी के लिए नियमित रूप से कम से कम एक राष्ट्रीय समाचारपत्र पढ़ना चाहिए। बाजार में कई तरह के प्रतियोगिता की तैयारी संबंधी पत्रिकाएं उपलब्ध है। कन्साइज रूप में समसामयिक की तैयारी के लिए नियमित पत्रिकाओं को भी पढ़ना चाहिए। निर्धारित समय पर परीक्षा के सारे प्रश्नों को हल करना होता है। ऐसे में पढ़ाई के दौरान खुद से भी परीक्षा हॉल जैसा माहौल क्रिएट करें और तय समय पर 200 प्रश्नों को सही-सही हल करने की कोशिश करें। एक दिन में समय का पाबंद नहीं बना जा सकता। इसके लिए निरंतर कोशिश करते रहें। शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए यह बहुत जरूरी है। लिखित परीक्षा के साथ-साथ पीईटी में भी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। ऐसे में, अपनी दिनर्चया सिस्टमेटिक रखनी होगी। पीईटी के दौरान रेस के लिए केवल और केवल एक मौका मिलेगा, इसलिए रोजाना दौड़ने का अभ्यास ऐसे करना चाहिये जैसे कि पीईटी की परीक्षा दे रहे हों। बाजार में रेलवे भर्ती प्रतियोगिता को लेकर पूर्व में आयोजित परीक्षा का प्रश्नपत्र क्वेश्चन बैंक के रूप में उपलब्ध है। उन सेटों को हल करना चाहिए। इससे न केवल आप अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर पाएंगे बल्कि निर्धारित समय पर सारे प्रश्नों को हल कर पाने में सक्षम भी हो सकेंगे।

No comments: